हिन्दी गद्य साहित्य का विकास कैसे हुआ- hindi gaddya sahity ka vikas kaise hua

Ashok Nayak
0

हिन्दी गद्य साहित्य का इतिहास 


आधुनिक युग गद्य साहित्य के विकास का युग है । वास्तव में गद्य वह वाक्यवद्ध विचारात्मक रचना है , जिसमें हमारी चेष्टाएँ , हमारे मनोभाव , हमारी कल्पनाएँ और हमारी चिन्तनशील मनः स्थितियाँ सुगमतापूर्वक व्यक्त की जा सकती हैं । यही कारण है कि आज गद्य साहित्य सशक्त अभिव्यक्ति के द्वारा विविध विधाओं के माध्यम से अत्यधिक लोकप्रियता प्राप्त करता जा रहा है । 

गद्य के इस आधुनिक स्वरूप के विकसित होने के पीछे उसके विकास को एक लम्बी सतत प्रक्रिया है । हिन्दी गद्य का आदि रूप हमें नाथ साहित्य में प्राप्त होता है । नाथों ने हठयोग तथा ब्रह्मज्ञान की व्याख्या बज भाषा के गद्य रूप में की है । ब्रज भाषा में गद्य की परंपरा विट्ठलनाथ , गोकुलनाथ , नाभादास से होती हुई आधुनिक काल तक आई है । इस दृष्टि से भारतेन्दु युग से पूर्व हिन्दी गद्य के विकास को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है ।

प्रारंभिक काल 


ब्रज भाषा के गद्य का प्रारंभिक रूप जैन ग्रंथों में मिलता है । हठ योग तथा ब्रह्मज्ञान से सम्बन्ध रखने वाली गोरखपंधी पुस्तकों में भी इसका रूप दिखाई पड़ता है । कृष्ण भक्ति से प्रभावित कुछ ग्रंथ इस युग में लिखे गए जिनमें ' चौरासी वैष्णवों की वार्ता ' , ' दो सौ वैष्णवों की वार्ता ' आदि उल्लेखनीय हैं ।

विकास काल 


खडी बोली के प्रयोग के साथ ही गद्य का विकास देखने को मिलता है । आधुनिक काल में खड़ी बोली में जो रचनाएँ हुई उनका सूत्रपात 19 वीं सदी के प्रारम्भ से होता है । खड़ी बोली की प्रारम्भिक कृतियों के रूप में मुंशी सदासुख लाल की ' सुख सागर ' , इंशा अल्ला खाँ की' रानी केतकी की कहानी ' , लल्लू लाल की प्रेमसागर और सदल मित्र को ' नसिकेतोपाख्यान ' आदि महत्वपूर्ण एवं उल्लेखनीय हैं । साहित्य के क्षेत्र में भारतेन्दु हरिश्चन्द्र का आगमन एक महत्वपूर्ण घटना है । इनकी सबसे बड़ी देन है - हिन्दी को परिनिष्ठित रूप प्रदान करना । इस युग में सांस्कृतिक जागरण की एक लहर दौड़ चुकी थी । शिक्षित समाज पर युगीन परिस्थितियाँ प्रभाव डाल रहीं थीं । इस समय भारतेंदु का एक मंडल तैयार हुआ । इसमें प्रतापनारायण मिश्र , बालकृष्ण भट्ट , चौधरी बदरीनारायण प्रेमघन , श्री जगमोहन सिंह , श्रीनिवास दास , अम्बिकादत्त व्यास , राधाचरण गोस्वामी , मोहन लाल , विष्णु लाल पंड्या , तोताराम , काशीनाथ खत्री . राधाकृष्णदास , कार्तिकप्रसाद खत्री आदि सम्मिलित थे ।

भारतेंदु के बाद हिन्दी गद्य को सुव्यवस्थित और व्याकरण सम्मत बनाने में आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी का विशेष योगदान है । उन्होंने ' सरस्वती ' पत्रिका के माध्यम से भारतेंदु के कार्य को द्रुतगति से आगे बढ़ाया । उनके समय तक हिन्दी गद्य पूर्ण रूप से प्रतिष्ठित हो गया था और विभिन्न विधाओं में प्रौढ़ रचना भी प्रारंभ हो गई थी ।



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

If you liked the information of this article, then please share your experience by commenting. This is very helpful for us and other readers. Thank you

If you liked the information of this article, then please share your experience by commenting. This is very helpful for us and other readers. Thank you

Post a Comment (0)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !

Adblocker detected! Please consider reading this notice.

We've detected that you are using AdBlock Plus or some other adblocking software which is preventing the page from fully loading.

We don't have any banner, Flash, animation, obnoxious sound, or popup ad. We do not implement these annoying types of ads!

We need money to operate the site, and almost all of it comes from our online advertising.

×